मुकेश अंबानी ने अमीरों की लिस्ट में फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग को छोड़ा पीछे

मुकेश अंबानी ने अमीरों की लिस्ट में फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग को छोड़ा पीछे

दुनिया की सबसे अमीरों की सूची में मुकेश अंबानी ने मार्क जुकरबर्ग से आगे निकले, गौतम अडानी को फिर लगा झटका

Bloomberg Billionaires List के अनुसार दुनिया के अमीरों की लिस्ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग को पीछे दिया है। मुकेश अंबानी का नेटवर्थ लगातार बढ़ रहा है। लेकिन दूसरी ओर हिंडनबर्ग के झटके से गौतम अडानी अभी तक उबर नहीं पाए हैं।

 भारत के नंबर वन अरबपत्ति मुकेश अंबानी ने दुनिया के अमीरों की लिस्ट में फिर उड़ान भरी है। मुकेश अंबानी ने फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग को पीछे छोड़ दिया है। अमीरों की लिस्ट में एक पायदान ऊपर चढ़ते हुए मुकेश अंबानी अब 12वें नंबर पर आ गए हैं। हालांकि भारत के दूसरे सबसे अमीर शख्स गौतम अडानी को फिर से झटका लगा है। अमरीकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद से गौतम अडानी की संपत्ति की लगातार गिरावट जारी है। बीते दिनों उन्होंने कम बैक किया था। लेकिन दुनिया के अमीरों की हालिया जारी Bloomberg Billionaires List के अनुसार गौतम अडानी को नुकसान उठाना पड़ा है।

अपडेटेट ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के अनुसार मुकेश अंबानी ने फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग को पछाड़ दिया है। मुकेश अंबानी पहले 13वें नंबर थे। लेकिन अब वह 12वें नंबर पर पहुंच गए हैं। मुकेश अंबानी की नेटवर्थ में 1.04 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। मुकेश अंबानी के पास अब 85.8 अरब डॉलर की संपत्ति है।

वैसे तो मार्क जुकरबर्ग और मुकेश अंबानी में ज्यादा अंतर नहीं है

वहीं मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) 85.5 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ 13वें नंबर पर है। मुकेश अंबानी और मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति में ज्यादा का अंतर नहीं है। लेकिन मुकेश अंबानी उन्हें पीछे छोड़ते हुए 12वें नंबर पर पहुंच गए हैं।



बात यदि गौतम अडानी की करें तो अडानी ग्रुप के मुखिया अरबपतियों की लिस्ट में टॉप 20 के करीब पहुंचकर फिर लुढ़क गए हैं।

 

 

मुकेश अंबानी का फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग को पीछे छोड़ना भारत के लिए गर्व की बात है इससे यह साफ जाहिर हो जाता है कि मुकेश अंबानी लगातार अपने नेटवर्क में इजाफा करते जा रहे हैं वहीं दूसरी और देखा जाए तो इस रेस में जो मुकेश अंबानी से भी आगे थे गौतम अडानी उनको फिर से एक बार झटका लगा क्योंकि वह टॉप 20 की तरह लिस्ट से भी बाहर आने के कगार पर है इसके पीछे का कारण हिंडनबर्ग  की रिपोर्ट जारी होनी है का है क्योंकि उसके बाद ही उनकी नेटवर्क में अचानक से गिरावट आई लेकिन उन्होंने फिर से रिकवर करते हुए आगे अपने आपको पुनः खड़ा किया मगर फिर भी वह नीचे लुढ़क गए। खेल एक तरफ जहां पर मुकेश अंबानी का शीर्षक स्थान पर अमीरों की सूची में एक पायदान ऊपर आना सुखद एहसास है तो वहीं दूसरी तरफ गौतम अदानी के नीचे लुढ़क जाना तकलीफ दी है एक भारतीय होने के नाते हम यही चाहेंगे कि गौतम अडानी भी फिट से खड़े होकर अमीरों की सूची में अपने आप को पुनः स्थापित करें और मुकेश अंबानी और भी आगे बढ़ते चले जाए।

दुनिया की अमीरों की सूची में मुकेश अंबानी का फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग को पीछे छोड़ना पूरी दुनिया में भारत की समृद्धता को दर्शा रहा है पूरी दुनिया की नजरें भारत पर है क्योंकि भारत सबसे युवा देश से और इस युवा देश में मुकेश अंबानी का अमीरों की सूची में ऊपर आना बहुत सारी संभावनाओं को जन्म देगा।

मुकेश अंबानी का अमीरों की सूची में एक पायदान ऊपर आना रिलायंस इंडस्ट्री के लिए भी पूरी दुनिया में अपने कारोबार के परचम को लहराने के लिए एक बेहतर कदम साबित हो रहा है मुकेश अंबानी के अमीरों की सूची में एक पायदान ऊपर यानी कि बाहर गई स्थान पर आने के लिए उनको हार्दिक शुभकामनाएं