पहली महिला प्रीमियर लीग 2023 की पहली चैंपियन बनी मुंबई इंडियंस की टीम।

पहली महिला प्रीमियर लीग 2023 की पहली चैंपियन बनी मुंबई इंडियंस की टीम।
file photo

रविवार 26 मार्च,2023 को पहली महिला प्रीमियर लीग का फाइनल संपन्न हुआ और फाइनल मुकाबला मुंबई इंडियंस की टीम ने जीतकर इतिहास रचा।



फाइनल मुकाबले के बारे में

◆ दिल्ली कैपिटल्स की कप्तान मेग लैनिंग ने रविवार को महिला प्रीमियर लीग के फाइनल में मुंबई इंडियंस के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

◆ हालाँकि, यह कदम उनके भी पर चला गया और दिल्ली नियमित निरंतर अपने विकेट होती चले गए।

◆ दिल्ली की स्पेलिंग इस्सी वोंग पावरप्ले में तीन विकेट लेने वाले गेंदबाजों में से एक थे।

◆ दिल्ली की पारी की शुरुआत में जो शुरुआती झटके लगे उससे टीम का काफी नुकसान हुआ उसी के चलते बाकी वाले विकेट भी निरंतर अंतराल पर खोते चले गए।

◆ एक समय, 79/9 के स्कोर के साथ, ऐसा लग रहा था कि दिल्ली डूब गई है, लेकिन शिखा पांडे और राधा यादव के बीच साझेदारी में 24 गेंदों में तीन छक्कों और पांच चौकों की मदद से 52 रनों ने दिल्ली की राजधानियों को एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुँचाया। .

◆ 132 रनों के मुश्किल लक्ष्य का पीछा करते हुए, MI ने दो शुरुआती विकेट खो दिए, लेकिन इसके बाद हरमनप्रीत कौर और नेट साइवर-ब्रंट के अनुभव ने उन्हें अपना खिताब जीतने में मदद की।

◆ जिस तरीके के फाइनल मुकाबले क्रिकेट में होते हैं उस तरीके के मैच की उम्मीद से भी लगाए बैठे थे लेकिन यह मैच कहीं ना कहीं दिल्ली की जोड़ी से उनकी पारी निपटने के साथ ही निकल गया था और यह सटीक और साफ दिखाई दे रहा था कि मुंबई इंडियंस मैच को आसानी के साथ जीत ले और अंततः हुआ भी वही।



एक नजर पहली महिला प्रीमियर लीग 2023 पर

◆ वोमन्स प्रीमियर लीग का आयोजन 4 मार्च 2023 को शुरू हुआ। जिस का 26 मार्च 2023 को मुंबई में मुंबई इंडियंस की जीत के साथ समापन हुआ।

◆ वोमन्स प्रीमियर लीग का आयोजन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अंतर्गत हुआ।

◆ इसका प्रायोजक टाटा ग्रुप रहा।

◆ इस लीग के अंतर्गत कुल 5 टीमें शामिल हुई और इन 5 टीमों ने कुल 22 मैच खेले।

◆ वर्ष 2023 की विजेता टीम मुंबई इंडियंस को 6 करोड़ की राशि व उपविजेता दिल्ली कैपिटल की टीम को तीन करोड़ की राशि प्रदान की गई।

◆ इस पूरी लीग के दौरान ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाज मेग लैनिंग( दिल्ली कैपिटल) द्वारा किए गए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के आधार पर उनको ऑरेंज के विजेता के रूप में चुना गया।

◆ वेस्टइंडीज की गेंदबाज हैली मैथ्यूज को उनके प्रदर्शन के लिए पल पल के विजेता के रूप में चुना गया।

◆ प्लेयर ऑफ द मैच नताली सीवर ब्रट को दिया गया।

◆ इस पहले सीजन में दिल्ली कैपिटल गुजरात लायंस मुंबई इंडियंस रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु यूपी वॉरियर्स टीमों ने भाग लिया।

◆ पहले संस्करण की सबसे महंगी खिलाड़ी स्मृति मंधाना रही थी।