सीतामढ़ी में गंगा आरती का आयोजन, राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा- नदियां हमारी सभ्यता, संस्कृति का मूल आधार

सीतामढ़ी में गंगा आरती का आयोजन, राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा- नदियां हमारी सभ्यता, संस्कृति का मूल आधार

सीतामढ़ी, 30 अक्टूबर 2023: सीतामढ़ी शहर से गुजरने वाली लखनदेई (लक्ष्मणा) नदी के सीता घाट पर बनारस की तर्ज पर महाआरती का आयोजन किया गया। अद्भुत महाआरती को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग जुटे थे। इस अवसर पर गंगा समग्र के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमरेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि भारतीय सभ्यता, संस्कृति का मूल आधार हमारी नदियां ही है। उन्होंने कहा कि नदियां हमारे जीवन का अभिन्न अंग हैं। वे हमारे जीवन को सुंदर और समृद्ध बनाती हैं।

सिंह ने कहा कि गंगा आरती एक ऐसी अनुष्ठान है जो हमारी आस्था और संस्कृति को दर्शाती है। यह एक ऐसा कार्यक्रम है जो लोगों को एक साथ लाता है और उन्हें एकता और भाईचारे का संदेश देता है।

गंगा आरती के दौरान नदी में फूल, दीप, धूप और अगरबत्ती की आहुति दी गई। आरती के बाद भजन और कीर्तन का आयोजन किया गया। इस अवसर पर गंगा समग्र के सदस्यों के साथ-साथ स्थानीय लोगों ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

गंगा आरती के आयोजन से लोगों में काफी उत्साह देखने को मिला। लोगों ने कहा कि यह एक बहुत ही सुंदर और भावपूर्ण कार्यक्रम था। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम नदियों के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाने में मदद करेगा।