10 वां बिहार उद्यमिता सम्मेलन

10 वां बिहार उद्यमिता सम्मेलन

◆ हाल ही में 10वीं बिहार उद्यमिता सम्मेलन का आयोजन हुआ

◆ बिहार उद्यमिता सम्मेलन में प्लास्टिक से फ्यूल का किया निर्माण साइंटिस्ट विनीत को  बिहार चेंजमेकर अवार्ड मिला।

 

सम्मेलन से जुड़ी प्रमुख बातें

◆ बिहार उद्यमी संघ पटना द्वारा आयोजित 10 वीं बिहार उद्यमिता सम्मेलन ज्ञान भवन पटना में आयोजित किया गया। 

◆ जिसमें औरंगाबाद जिले के देवहरा गांव के धनेश प्रजापति व सुनीता देवी के पुत्र विनीत कुमार को युवा उद्यमी के तौर पर युवाओं के बीच में काम करने, स्टार्टअप और उद्यमी के बारे में जानकारी देने, साथ में काम करने के लिए बिहार सरकार के बिल्डिंग कंट्रक्शन मिनिस्टर आलोक चौधरी, रेवेन्यू मिनिस्टर आलोक मेहता जी, सीनियर एडवाइजर नीति आयोग, सीनियर इकोनॉमिक्स वर्ल्ड बैंक के द्वारा विनीत को बिहार चेंजमेकर आवार्ड 2023 से नवाजा गया।

◆ इस अवार्ड को पाकर भी नहीं अपने अपनी खुशियां एक विशेष संदेश के साथ शेर की और सभी से आवान किया कि आप भी अपनी ओर से जो भी आप सोचते हैं वह कर सकते हैं बस उसको क्रियान्वित करने की आवश्यकता है।

◆  विनीत स्कूल और कॉलेज में जाकर वहां के युवा के साथ मिल कर काम कर रहे हैं। 

◆ विनीत बिहार में एक चेंज लाने का प्रयास कर रहे हैं। जो उद्यमी के क्षेत्र में युवा को जोड़ना और उन्हे स्टार्टअप के जानकारी के साथ हर तरह का सुविधा दिलाना है। 

◆ विनीत का रीजन होती स्टार्टअप को लेकर बिहार में एक रिवोल्यूशन लेकर आए उसी के अंतर्गत इंडिपेंडेंट बनना और खुद का स्वरोजगार स्टार्ट करने में मदद करते हैं

◆  विनीत के कई अविष्कार और उनके द्वारा किए गए कार्य को भी बिहार सरकार द्वारा सराहा गया।

◆ विनीत द्वारा जो इनोवेशन किए गए हैं वह निश्चित तौर पर इस अवार्ड को मिलने के बाद युवाओं में एक विशेष ऊर्जा का संचार करेंगे और उनको उद्यमशीलता में कैसे आगे बढ़ा जाए उसके लिए भी प्रेरित करेंगे।

 

10 वाँ बिहार उद्यमशीलता सम्मेलन एक विशेष उद्देश्य के साथ पिछले एक अर्से से चल रहा है व अपने मूल रूप में निरंतर आगे बढ़ रहा है और इससे कई सारे उद्यमी जो नए इनोवेशन के साथ आगे बढ़ना चाहते हैं उनको एक नई राह मिल रही है। उनको प्रोत्साहित करने के लिए ही उनको सम्मानित किया जाता है ताकि समाज में एक विशेष संदेश जाए और लोग इस क्षेत्र में आगे बढ़ने को लेकर अपनी संभावनाओं को खोज सके