समाज को आत्मरक्षा के लिए कराटे को सुरक्षा कौशल के रूप में क्यों सीखना चाहिए: सुप्रिया जाटव

समाज को आत्मरक्षा के लिए कराटे को सुरक्षा कौशल के रूप में क्यों सीखना चाहिए: सुप्रिया जाटव

भारत में कराटे अभी बहुत शुरुआती चरण में है। हालांकि देश में बहुत से लोग कराटे के विभिन्न रूपों में शामिल होते हैं, उनमें से कुछ इस कौशल को स्कूल गेमिंग यार्ड से व्यक्तिगत प्रशिक्षण तक सीखते हैं ताकि यह महसूस किया जा सके कि आत्मरक्षा के लिए पर्याप्त सीखना आवश्यक है। इस कराटे के हर नए कदम में, ऐसी तकनीकें हैं जो आत्म-सम्मान और आत्मविश्वास की अच्छी मात्रा को बढ़ावा देती हैं जिसका उपयोग जीवन के अन्य पहलुओं में किया जा सकता है। कराटे में कई गतिविधियां शामिल हैं जो एक व्यक्ति को एक अनुशासित जीवन शैली का पालन करने के लिए प्रेरित करती हैं जिसके परिणामस्वरूप अंततः एक स्वस्थ शरीर और दिमाग होता है। किसी भी उम्र के लोग शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों को बनाए रखने के लिए इस अद्भुत गतिविधि का अभ्यास कर सकते हैं जिसके लिए समूह समन्वय या शरीर समन्वय की आवश्यकता होती है। जैसे लड़ाई के दौरान अभ्यास करते समय, साथी साथियों के साथ अच्छी तरह से समन्वय करने की आवश्यकता होती है। एक प्रभावशाली हमले को अंजाम देने के लिए लड़ाई में, आपकी चाल अच्छी तरह से समन्वित होनी चाहिए। इसलिए यह खेल आपकी स्थिरता और समन्वय कौशल में सुधार करता है। यह भारत में हमेशा से ऐसा ही रहा है, कई लोग कराटे को एक पेशेवर खेल कैरियर के रूप में नहीं देखते हैं।

हालाँकि चीजें धीरे-धीरे बदलती दिख रही हैं और इस बदलाव के दौरान सबसे आगे एक नाम दाहोद, गुजरात में जन्मी लड़की, सुप्रिया जाटव है। 30 वर्ष की आयु में, सुप्रिया एक कुमाइट कराटे एथलीट हैं और उन्होंने कुमाइट इवेंट में लगातार तीन कॉमनवेल्थ कराटे चैंपियनशिप में पदक हासिल किया है।

सुप्रिया सोचती हैं, “यह हमें सतर्क रहना सिखाती है और अपने प्रतिद्वंद्वी से खुद को बचाने के लिए हर पल आपको सचेत करती है, जिसे खुद की आक्रामकता को चैनलाइज करने की जरूरत है और खुद को और अपने आस-पास के किसी भी व्यक्ति की रक्षा करना सीखें। सोशल मीडिया के बढ़ने के बाद लोग अलग-अलग तरीकों से गुजर रहे हैं, हाल ही में अपराध दर, नफरत और बदमाशी बढ़ रही है, हमें जरूरत है खुद को बचाने के लिए आत्मरक्षा की जरूरत है।