व्लादिमीर पुतिन को लेकर उनके पूर्व आर्मी कमांडर ने किया बड़ा खुलासा

व्लादिमीर पुतिन को लेकर उनके पूर्व आर्मी कमांडर ने किया बड़ा खुलासा

हाल ही में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को लेकर उन्हीं के पूर्व आर्मी कमांडर ने बड़ा बयान दिया है और अपने बयान में यह कहा है कि - 'यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में रुसी राष्ट्रपति के पास नहीं है रणनीति'

ज्ञातव्य है कि रूस और यूक्रेन के बीच पिछले एक साल से ज़्यादा समय से युद्ध चल रहा है। रुसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के आदेश पर यह युद्ध शुरू हुआ था लेकिन सच्चाई यह है कि युद्ध में जैसा वह कहते थे, वैसा हुआ नहीं। 

अब हाल ही में उन्हीं के देश की आर्मी के पूर्व कमांडर ने पुतिन के खिलाफ एक बड़ा बयान दिया है।

द्वितीय विश्व युद्ध (World War II) के बाद से अब तक के सबसे बड़े युद्ध, जो रूस और यूक्रेन के बीच चल रहा है, उसको एक साल से ज़्यादा समय बीत चुका है। पिछले साल रुसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) की यूक्रेन पर कब्ज़ा करने के इरादे से यह युद्ध शुरू हुआ था। 24 फरवरी को रुसी राष्ट्रपति के आदेश पर रुस की आर्मी ने यूक्रेन में घुसपैठ करते हुए हमला कर दिया। अभी भी यह युद्ध जारी है। इस युद्ध में अब तक यूक्रेन को जान-माल का भारी नुकसान हुआ है। पूरे देश में भयंकर तबाही मच चुकी है लेकिन इसके बावजूद यूक्रेनी आर्मी अभी भी डटकर रुसी आर्मी का सामना कर रही है। इस युद्ध की वजह से दुनियाभर के कई लोग रुसी राष्ट्रपति के खिलाफ बोल चुके हैं। अब हाल ही में रुसी आर्मी के पूर्व कमांडर ने अपने ही देश के राष्ट्रपति के खिलाफ एक बड़ा बयान दिया है।

व्लादिमीर पुतिन कुछ ही दिन में यूक्रेन पर कब्ज़ा करना चाहते थे। पर जैसा वह चाहते थे, वैसा हुआ नहीं। एक साल से ज़्यादा समय से चल रहे इस युद्ध में यूक्रेन को तो नुकसान हुआ ही है, पर रुसी आर्मी को भी भारी नुकसान हुआ है। वित्तीय रूप से भी रूस को काफी नुकसान हुआ है। यूक्रेनी आर्मी ने अपने देश के कई हिस्सों से रुसी आर्मी को खदेड़ दिया है। हाल ही में रुसी आर्मी के पूर्व कमांडर इगोर गिरकिन (Igor Girkin) ने अपने देश के राष्ट्रपति के खिलाफ एक बड़ा बयान दिया है।

इगोर ने कहा, "यूक्रेन के खिलाफ चल रहे युद्ध में रुसी राष्ट्रपति के पास कोई रणनीति नहीं है। इस युद्ध में उनके लक्ष्य भी स्पष्ट नहीं दिखाई दे रहे हैं। और आगे उनके पास कोई रणनीति नहीं है तो उसका कोई फायदा भी नहीं होगा। यूक्रेन के पास रणनीति है और उस रणनीति का सही से इस्तेमाल किया जा रहा है।"

पिछले 1 साल से चल रहे हैं रूस यूक्रेन के युद्ध ने पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है और इससे सबसे ज्यादा माल और जनहानि का नुकसान यूक्रेन को हुआ है तो रूस को भी कम नहीं हुआ है बिना रणनीति के चल रहे इस युद्ध का अंत कहां जाकर होगा यह तो पता नहीं लेकिन उनके पूर्व कमांडर द्वारा जो अभी हाल ही में खुलासा किया गया है उससे यह साफ जाहिर हो जाता है कि यह युद्ध देश को ध्यान में रखकर नहीं बल्कि खुद की शान को ध्यान में रखकर और इरादों को ध्यान में रखकर लड़ा जा रहा है जिसकी कोई स्पष्ट रणनीति नहीं है अभी तक कहीं देश के नेताओं ने रूस के राष्ट्रपति को लेकर बयान दिए हैं और उसमें से उनके पूर्व कमांडर का इस तरीके का बयान आना स्पष्ट कर देता है कि यह युद्ध बिना रणनीति के ही चल रहा है तभी 1 वर्ष बीत चुका है लेकिन इसका कोई नतीजा नहीं निकला है इरादों को मुकम्मल जहां मिल नहीं रहा है लेकिन फिर भी जिस तरीके से वह जुटे हुए हैं उससे नुकसान के सिवा इस दुनिया को कुछ नहीं मिलने वाला है अब उनके पूर्व कमांडर का यह बयान क्या बवाल मचा रहा है और क्या बवाल मच आएगा यह तो भविष्य में ही देखने को मिलेगा। अब अनुमान लगा सकते हैं कि अभी भी बहुत सारे ऐसे खुलासे होने बाकी है जो कि आने वाले समय में जरूर होंगे