सीतामढ़ी में 2781 नए वोटरों ने नाम जोड़ा

सीतामढ़ी में 2781 नए वोटरों ने नाम जोड़ा

सीतामढ़ी, 30 अक्टूबर 2023: वर्ष 2024 में लोकसभा चुनाव होने वाला है। निर्वाचन आयोग के स्तर से चुनाव की तैयारी शुरू करा दी गई है। फिलहाल, मतदाता सूची के पुनरीक्षण का कार्य चल रहा है। यानी वोटर लिस्ट में नये वोटरों का नाम जोड़ने, मृत वोटरों का नाम हटाने एवं दोहरे नामों को विलोपित करने की कार्रवाई की जा रही है। 28 और 29 अक्टूबर को दो दिन तक ऐसे आवेदकों से प्रपत्र प्राप्त किए गए है। बताया गया है कि दो दिन में 2781 नये वोटरों ने वोटर लिस्ट में नाम जोड़ने के लिए प्रपत्र भरा है।

निर्वाचन आयोग के सहायक रिटर्निंग अधिकारी आशीष कुमार ने बताया कि 28 अक्टूबर को 1375 और 29 अक्टूबर को 1406 नए वोटरों ने नाम जोड़ने के लिए प्रपत्र भरा है। उन्होंने बताया कि प्रपत्रों की जांच के बाद नये वोटरों के नाम मतदाता सूची में जोड़े जाएंगे।

नये वोटरों को अपना नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिए अपना आधार कार्ड, राशन कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट या अन्य वैध पहचान पत्र की प्रति जमा करनी होगी। इसके साथ ही आवेदक को अपने निवास का प्रमाण भी जमा करना होगा।

निर्वाचन आयोग ने मतदाता सूची के पुनरीक्षण का कार्य 15 अक्टूबर से शुरू किया था। यह कार्य 15 दिसंबर तक चलेगा। इस दौरान आवेदक अपना नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिए प्रपत्र भर सकते हैं।