बिहार के 5 जिले हुए सम्मानित

बिहार के 5 जिले हुए सम्मानित
file photo

◆ हाल ही में टी.बी.दिवस पर बिहार के 5 जिलों में टीवी के मामलों में लगातार गिरावट के लिए 5 जिलों को इस उपलब्धि पर सम्मानित किया गया।

◆ इन जिलों को 24 मार्च, शुक्रवार विश्व तपेदिक दिवस के उपलक्ष्य में  वाराणसी में आयोजित एक समारोह में सम्मानित किया गया।

◆ इस समारोह के मुख्य अतिथि के तौर पर पीएम नरेंद्र मोदी मौजूद रहे।

 बिहार के पांच जिलों को 2015 बेसलाइन के संबंध में तपेदिक के मामलों में गिरावट के लिए उप-राष्ट्रीय प्रमाणन प्राप्त हुआ है। 

◆ उन्हें विश्व टीबी दिवस के अवसर पर 2025 तक टीबी मुक्त भारत के लक्ष्य की ओर बढ़ने के लिए देश के उन 62 जिलों में से पांच की सराहना की गई।

 

सम्मानित होने वाले 5 जिले

मुजफ्फरपुर,समस्तीपुर,सोना, सीवान और चांदी

 

◆  मुजफ्फरपुर और समस्तीपुर में 60% की गिरावट के साथ सोना और सीवान में 40% की गिरावट के साथ चांदी रही। 

◆ स्वास्थ्य विभाग के सचिव संजय कुमार सिंह, जिन्होंने अतिरिक्त मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत के साथ ऑनलाइन कार्यक्रम में भाग लिया, ने कहा कि सर और पूर्णिया ने 40% की गिरावट के साथ कांस्य जीता। 

◆ बिहार में राष्ट्रीय टीबी कार्यक्रम के राज्य कार्यक्रम अधिकारी डॉ बीके मिश्रा ने वाराणसी में पदक प्राप्त किया।

◆ सिंह ने कहा कि 2022-23 में बिहार में 1.61 लाख अधिसूचित टीबी मामले थे। उन्होंने कहा, "जितना अधिक अधिसूचना, उतना ही बेहतर है क्योंकि ये ज्ञात मामले हैं और उचित देखभाल की जाती है।

◆  कुल 1.61 लाख मामलों में से 82,000 सरकारी अस्पतालों से और 79,000 निजी अस्पतालों से रिपोर्ट किए गए थे।"

 

देश और विश्व टीबी के जिस लक्ष्य को लेकर चल रहा है उसके सकारात्मक परिणाम निरंतर देकर जा रहे हैं और जो लक्ष्य 2025 तक टीवी को पूरा खत्म करने का है वह जरूर पूरा होगा क्योंकि इस पर युधिष्ठिर की तैयारी चल रही है और इसकी जागरूकता पर भी विशेष बल दिया जा रहा है। जिस प्रकार से बिहार के 5 जिलों को टीवी पर लगातार गिरावट के लिए सम्मानित किया है उससे पूरे देश में एक सकारात्मक संदेश जाएगा और बाकी वाले राज्य भी इसी प्रकार से इस मुहिम को सफल बनाने में अपना योगदान देंगे। पांचों जिलों को इस उपलब्धि के लिए शुभकामनाएं और इस मुहिम में निरंतर इसी प्रकार से आगे बढ़ते रहने की आशा करते हैं।