BSNL Internet: हर गांव तक इंटनरेट देने के लिए बीएसएनल ने ठेके बांटे, ब्रॉडबैंड सेवा का लाभ लेंगे ग्रामीण

BSNL Internet: हर गांव तक इंटनरेट देने के लिए बीएसएनल ने ठेके बांटे, ब्रॉडबैंड सेवा का लाभ लेंगे ग्रामीण

नई दिल्ली : सबसे बड़े सरकारी टेलीकॉम ऑपरेटर भारत संचार निगम (BSNL) ने गांव-गांव को हाईस्पीड इंटरनेट देने के लिए कमर कस ली है. बीएसएनएल ने यह प्रक्रिया जल्द पूरी करने के लिए कंपनियों को ठेके बांट दिए हैं. अगले साल तक 90 फीसदी काम पूरा कर लेने की संभावना जताई जा रही है.

देश में प्राइवेट सेक्टर की टेलीकॉम कंपनियों ने 5G इंटरनेट सेवा की शुरुआत कर दी है. टेलीकॉम कंपनियों का दावा है कि 5G इंटरनेट के जरिए 4G की तुलना में 20-30 फीसदी तेज इंटरनेट की सुविधा मिलती है. वर्तमान में देश के करीब 50 शहरों मे 5G इंटरनेट शुरू हो चुका है. जबकि, गुजरात के हर जिला मुख्यालय में 5G सेवा चालू है.

गांव-गांव तक हाईस्पीड ब्रॉडबैंड कनेक्शन

भारत संचार निगम देश के कोने-कोने तक हाईस्पीड इंटरनेट पहुंचाने के लिए कमर कस चुका है. दूरसंचार सचिव के राजारमन ने शुक्रवार को कहा कि सरकार द्वारा संचालित भारत संचार निगम (बीएसएनएल) सरकार के 4जी सेवा को हर उस गांव और घर तक पहुंचाने के लिए तेज गति से काम कर रहा है, जहां हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड कनेक्शन नहीं है.

2024 तक 90 फीसदी काम पूरा होगा

दूरसंचार सचिव ने कहा कि गांव-गांव तक हाईस्पीड इंटरनेट पहुंचाने के लिए बीएसएनएल पहले ही पैसिव इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए कई ठेके दे चुका है, जबकि यह एक्टिव इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए ठेकों को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया चल रही है और जल्द ही यह भी पूरी होने वाली है. संभावना जताई जा रही है कि साल 2024 तक इंटरनेट पहुंचाने का काम 90 फीसदी पूरा हो जाएगा.

2040 तक 100 फीसदी होगा डिजिटल पेमेंट

दूरसंचार राज्य मंत्री देवसिंह चौहान ने कहा कि शहर और गांव के बीच डिजिटल खाई को पाटने का उपाय करने वाले भारत में 2040 तक 100 फीसदी डिजिटल भुगतान होगा. उन्होंने कहा कि 2017 में भारतीय-चीन की आबादी का केवल आधा हिस्सा डिजिटल लेनदेन कर रहे थे. लेकिन 2021 में नए आंकड़े बताते हैं कि भारत का डिजिटल लेनदेन चीन की आबादी का दोगुना हो गया है.