बिहार में 10 दिनों तक उमस भरी गर्मी से राहत नहीं

बिहार में 10 दिनों तक उमस भरी गर्मी से राहत नहीं

बिहार में 10 दिनों तक उमस भरी गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं हैं। मौसम विभाग के अनुसार, अगले एक हफ्ते तक बारिश के आसार नहीं हैं। पूरे राज्य में नमी वाली पुरवा हवाओं का प्रवाह बना हुआ है। मध्य भारत की ओर मानसून सक्रिय है। इस वजह से सूबे में न तो तापमान में बदलाव के आसार हैं न झमाझम बारिश की उम्मीद।

शुक्रवार को पटना का अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है। न्यूनतम तापमान 24.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है। राज्य के अन्य हिस्सों में भी तापमान सामान्य से अधिक रहा।

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 10 दिनों तक बिहार में बारिश के आसार नहीं हैं। इस दौरान उमस भरी गर्मी से लोगों को परेशानी हो सकती है। लोगों को गर्मी से बचने के लिए पर्याप्त पानी पीने और हल्के कपड़े पहनने की सलाह दी गई है।

उमस भरी गर्मी से लोगों को हो रही परेशानी

बिहार में उमस भरी गर्मी से लोगों को परेशानी हो रही है। सुबह से ही चिलचिलाती धूप निकल रही है। दोपहर के समय उमस बढ़ जाती है। जिससे लोगों को पसीने से तरबतर होना पड़ रहा है।

लोगों को उमस भरी गर्मी से बचने के लिए तरह-तरह के उपाय करने पड़ रहे हैं। कुछ लोग पंखे और कूलर का सहारा ले रहे हैं, तो कुछ लोग बाहर निकलने से बच रहे हैं।

बिहार में बारिश की कमी

बिहार में इस साल बारिश की कमी है। जुलाई से सितंबर तक के मानसून सीजन में बिहार में सामान्य से 27 प्रतिशत कम बारिश हुई है। इस वजह से सूखे की स्थिति पैदा हो गई है।