दिव्य कला मेला

दिव्य कला मेला

◆ आगामी 12 मार्च से मध्य प्रदेश के भोपाल के दस दिवसीय 'दिव्य कला मेला' का भोपाल हाट मेंआयोजन होगा

◆ दिव्य कला मेला 12 से 21 मार्च के बीच में संचालित होग।

 

उद्देश्य

◆ इसका मुख्य उद्देश्य देश भर के दिव्यांग उद्यमियों/कारीगरों के उत्पादों और शिल्प कौशल को प्रदर्शित करने का मौका देना है



दिव्य कला मेला 2023 के बारे में

◆ यह मेला दिव्यांगजन अधिकारिता विभाग (दिव्यांगजन) द्वारा आयोजित करवाया जा रहा है।

 ◆ इस कार्यक्रम का उद्घाटन केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार और राज्यमंत्री कुमारी प्रतिमा भौमिक की उपस्थिति में मध्य प्रदेश के माननीय राज्यपाल श्री मंगू भाई पटेल द्वारा 12 मार्च को शाम में किया जाएगा।

◆ इस मेले के अंतर्गत लगभग 21 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के करीब 150 दिव्यांग कारीगर/कलाकार और उद्यमी अपने अनूठे उत्पादों और कौशल का प्रदर्शन करेंगे।

◆  यह कार्यक्रम आगंतुकों को जम्मू और कश्मीर, पूर्वोत्तर राज्यों सहित देश के विभिन्न हिस्सों के जीवंत उत्पादों के रूप में एक रोचक अनुभव प्रस्तुत करेगा, जहां हस्तशिल्प, हथकरघा, कढ़ाई के काम और पैकेटबंद फूड आदि का एक साथ अवलोकन किया जा सकेगा।

◆ इसमें व्यापक श्रेणी के उत्पाद प्रस्तुत किए जाएंगे जैसे कि घर की सजावट और जीवन शैली, कपड़े, स्टेशनरी और पर्यावरण अनुकूल उत्पाद, पैकेटबंद भोजन और जैविक उत्पाद, खिलौने और उपहार, व्यक्तिगत एसेसरीज- आभूषण, क्लच बैग। 

◆ यह मेला यह सभी के लिए 'वोकल फॉर लोकल' होने का अवसर होगा और दिव्यांग शिल्पकारों द्वारा अपने अतिरिक्त दृढ़ संकल्प के साथ बनाए गए उत्पादों को देखा/खरीदा जा सकता है।

◆ यह 10 दिवसीय दिव्य कला मेला प्रातः 11 बजे से रात्रि 9.00 बजे तक खुला रहेगा और यहां दिव्यांग कलाकारों और जाने-माने पेशेवर कलाकारों के प्रदर्शन सहित सांस्कृतिक कार्यकलापों की एक श्रृंखला देखी जा सकेगी। 

◆ आगंतुक इस कार्यक्रम में देश के विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े पसंदीदा व्यंजनों का भी आनंद ले सकते हैं।