5G in india:14 राज्यों के 50 शहरों में शुरू हुई 5G सर्विस, केंद्रीय मंत्री ने संसद में दी जानकारी

5G in india:14 राज्यों के 50 शहरों में शुरू हुई 5G सर्विस, केंद्रीय मंत्री ने संसद में दी जानकारी

भारत में करीब दो महीने पहले 5G सर्विस को लॉन्च किया गया था। अब देश के 14 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के 50 शहरों में 5G सर्विस का संचालन शुरू हो चुका है। यह जानकारी संचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान ने संसद में एक लिखित उत्तर में दी है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि दूरसंचार ऑपरेटरों ने एक अक्तूबर 2022 से देश में 5जी सेवाएं प्रदान करना शुरू कर दिया है। बता दें आईटी मंत्री अश्वनी वैष्णव ने भी आज बीएसएनएल 5जी सर्विस की जल्द लॉन्चिंग का दावा किया है। 
संचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान ने राज्यसभा में एक लिखित उत्तर में कहा कि दूरसंचार सेवा प्रदाताओं (टीएसपी) ने एक अक्तूबर 2022 से 26 नवंबर तक करीब 14 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के 50 शहरों को हाई स्पीड 5जी सर्विस से जोड़ दिया है। दरअसल, केंद्रीय मंत्री चौहान 5जी सेवाओं और खराब नेटवर्क में कई दिक्कतों के बारे में पूछे गए एक सवाल का जवाब दे रहे थे।

उन्होंने कहा कि एक्सेस स्पेक्ट्रम और लाइसेंस शर्तों की नीलामी के लिए बोली दस्तावेज के अनुसार, स्पेक्ट्रम के आवंटन की तारीख से चरणबद्ध तरीके से पांच साल की अवधि में न्यूनतम रोलआउट दायित्वों को पूरा करना आवश्यक है। सरकार ने देश में टेलीकॉम नेटवर्क (5G सहित) के तेज और सुचारू रोलआउट और दूरसंचार इंफ्रास्ट्रक्चर के विस्तार की सुविधा के लिए कई नीतिगत पहलें की हैं। इनमें नीलामी के माध्यम से मोबाइल सेवाओं के लिए पर्याप्त स्पेक्ट्रम उपलब्ध कराना, दूसरों के बीच स्पेक्ट्रम शेयर करने और व्यापार करने की अनुमति देना शामिल है।

भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में केंद्रीय मंत्री ने कहा, "बीएसएनएल ने प्रूफ ऑफ कॉन्सेप्ट (पीओसी) के लिए 1 जनवरी, 2021 को एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (ईओआई) जारी किया। पीओसी को कुछ लंबित बिंदुओं के साथ पूरा कर लिया गया है। 5जी नॉन स्टैंडअलोन एक्सेस (एनएसए) अपग्रेड को भी बीएसएनएल के ईओआई में एक आस्थगित सुविधा के रूप में रखा गया है। 

बीएसएनएल जल्द लॉन्च करेगा 5G
केंद्रीय मंत्री अश्वनी वैष्णव ने गुरुवार को सीआईआई (भारतीय उद्योग परिसंघ) के एक कार्यक्रम में बताया कि बीएसएनएल भी 5जी सर्विस को जल्द रोलआउट करने वाला है। इसके लिए बीएसएनएल टाटा कंसलटेंसी सर्विस के साथ मिलकर काम करेगा और देशभर में लगभग 1.35 लाख टावर लगाए जाएंगे। इन सब में 5 से 7 महीने का समय लग सकता है। 

रिलायंस जियो और एयरटेल इन शहरों में दे रहे 5G सर्विस
बता दें कि फिलहाल देश में रिलायंस जियो और एयरटेल टेलीकॉम कंपनी ही 5जी सर्विस उपलब्ध करा रही हैं। एयरटेल ने  दिल्ली, मुंबई, वाराणसी, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, सिलीगुड़ी,कोलकाता, पटना और गुरुग्राम में 5G सर्विस को रोलआउट किया है। वहीं जियो दिल्ली, मुंबई, पुणे, वाराणसी, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, सिलीगुड़ी, कोलकाता, पानीपत, नागपुर, गुरुग्राम और गुवाहाटी में JIO TRUE 5G सर्विस को लॉन्च किया है।