पटना में साइबर ठगों का गैंग सक्रिय, सोनू सूद, बिजलीकर्मी बनकर लाखों रुपए की ठगी

पटना में साइबर ठगों का गैंग सक्रिय, सोनू सूद, बिजलीकर्मी बनकर लाखों रुपए की ठगी

पटना, 30 सितंबर 2023:

राजधानी पटना में साइबर ठगों का एक गैंग सक्रिय है, जो लोगों को ठगने के लिए अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल कर रहा है। हाल ही में, इस गैंग ने सोनू सूद, बिजलीकर्मी बनकर लाखों रुपए की ठगी की है।

सोनू सूद के नाम पर ठगी

दानापुर निवासी एक महिला ने बताया कि उनके भतीजे का दिल्ली के एक अस्पताल में लीवर ट्रांसप्लांट होना है। इलाज में मदद के लिए उन्होंने सोनू सूद फाउंडेशन को ट्वीट किया था। इसके बाद, उनके पास एक व्यक्ति का फोन आया और उसने खुद को सोनू सूद का प्रतिनिधि बताया। उसने महिला से कहा कि इलाज के लिए उन्हें 21,600 रुपये जमा करने होंगे। महिला ने पैसे जमा कर दिए, लेकिन बाद में पता चला कि वह व्यक्ति ठग था।

बिजलीकर्मी बनकर ठगी

पत्रकार नगर निवासी अमरेंद्र कुमार ने बताया कि उन्हें एक व्यक्ति का फोन आया और उसने खुद को बिजली विभाग का कर्मचारी बताया। उसने कहा कि अमरेंद्र कुमार के बिजली बिल में कुछ गड़बड़ी है। उसे ठीक करने के लिए उन्हें 16,505 रुपये जमा करने होंगे। अमरेंद्र कुमार ने पैसे जमा कर दिए, लेकिन बाद में पता चला कि वह व्यक्ति ठग था।

फिजिक्स वाला बनकर ठगी

बुद्धाकॉलोनी के पहलवान घाट निवासी संतोष कुमार ने बताया कि उन्होंने फिजिक्स वाला वेबसाइट से एक किताब ऑर्डर की थी। कुछ दिनों बाद, उन्हें एक व्यक्ति का फोन आया और उसने खुद को फिजिक्स वाला का कर्मचारी बताया। उसने कहा कि किताब उनके घर का पता गलत होने से वापस आ गई है। पता वेरिफाई करने के लिए संतोष कुमार ने 5 रुपये जमा कर दिए, लेकिन बाद में पता चला कि वह व्यक्ति ठग था।

इन मामलों में, साइबर ठगों ने लोगों की परेशानी और जरूरत का फायदा उठाकर उन्हें ठगा है। पुलिस ने इन मामलों में केस दर्ज कर लिया है और मामले की जांच कर रही है।

लोगों को ऐसे ठगों से बचने के लिए सतर्क रहने की जरूरत है।

किसी भी अनजान व्यक्ति से पैसे न लें।

अपने बैंक खाते और क्रेडिट कार्ड की जानकारी किसी को न बताएं।

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय सावधान रहें।

अगर आप किसी भी तरह की धोखाधड़ी का शिकार होते हैं, तो तुरंत पुलिस को सूचित करें।