Bharat Jodo Yatra : राहुल बोले- बीजेपी को मानता हूं गुरु, अखिलेश-मायावती पर भी दिया बयान, जानिए 5 बड़ी बातें

Bharat Jodo Yatra : राहुल बोले- बीजेपी को मानता हूं गुरु, अखिलेश-मायावती पर भी दिया बयान, जानिए 5 बड़ी बातें

Bharat Jodo Yatra: राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर बड़ा हमला बोला है। उन्होंने कहा कि 2024 के लिए विपक्ष को एकजुट होने की जरूरत है।

कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने देश की राजधानी नई दिल्ली में मीडिया से बातचीत की। ‘भारत जोड़ो यात्रा’ पर मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि यह यात्रा हिंदुस्तान की आवाज है। विपक्ष के सारे नेता हमारे साथ खड़े हैं। ये हम सभी को मालूम है लेकिन सियासी मजबूरियों की वजह से कुछ लोग नहीं आ रहे हैं उसपर कुछ नहीं कहना चाहता।

राहुल गांधी ने कहा कि विचारधारा में समानताएं होती हैं। नफरत और हिंसा में समानता नहीं होती है। अखिलेश (Akhilesh Yadav) और मायावती (Mayawati) हिंसा नहीं चाहते हैं। उनके साथ हमारे रिश्ता है हिंदुस्तान को जोड़ने का रिश्ता है। विचारधारा का रिश्ता है। राहुल गांधी ने कहा कि ‘भारत जोड़ो यात्रा’ में कोई भी आ सकता है. हम किसी को भी अपने साथ आने से नहीं रोक रहे हैं। अखिलेश यादव, मायावती और अन्य विपक्षी नेता भी ‘मोहब्बत का हिंदुस्तान’ चाहते हैं और हमारे भी विचारधारा का संबंध है।

इस दौरान राहुल गांधी ने यह भी कहा कि वो RSS को अपना गुरु मानते हैं क्योंकि ये उन्हें रास्ता दिखाते हैं कि क्या नहीं करना चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार ने बहुत सारी गलतियां की हैं। हम हिंदुस्तान को सोचने का और जीने का नया तरीका देना चाहते हैं। राहुल गांधी ने कहा, “मैं चाहता हूं कि वो मुझपर आक्रामक होकर प्रहार करें, इससे कांग्रेस पार्टी को अपनी विचारधारा समझने में मदद मिलेगी। मैं उन्हें अपना गुरु मानता हूं, वो मुझे रास्ता दिखा रहे हैं और मुझे ट्रेन कर रहे हैं कि क्या नहीं करना चाहिए।”

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की शुरुआत में कहा, “मैंने जब यह यात्रा शुरू की तो मैंने इसे सिर्फ कन्याकुमारी से लेकर कश्मीर तक आम यात्रा की तरह लिया। धीरे-धीरे हमने यह समझा कि इस यात्रा की एक आवाज और भावना है। मैं बीजेपी और RSS के लोगों को धन्यवाद करना चाहता हूं क्योंकि वो जितना ज्यादा हमें टारगेट करेंगे, हमें उतनी ज्यादा मजबूती मिलेगी।”

‘चीन ने हमारे इलाके पर कब्जा कर लिया’

राहुल गांधी ने कहा कि चीन हमारा 2000 किमी क्षेत्र ले गया और PM जी कह रहे हैं कि कोई नहीं आया। अगर मैं आपके घर में घुस गया और आप कहें कि कोई नहीं घुसा तो इससे क्या संदेश जाएगा? सरकार इस पर भ्रमित हैं। जब हम सरकार पर बात करते हैं तो वह आर्मी के पीछे छिप जाते हैं। सरकार और आर्मी में फर्क है।

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने चीन के मामले को पूरी तरह से अप्रभावी तरीके से संभाला है। कांग्रेस की विदेश नीति का लक्ष्य था कि चीन और पाकिस्तान को एक नहीं होने देना है जो हमने UPA-2 तक बखूबी किया। आज पाकिस्तान और चीन एक हो गए हैं। यह मामूली बात नहीं है। उन्होंने कहा कि इन्होंने पहला कदम डोकलाम और दूसरा कदम लद्दाख में लिया। मुझे लग रहा है कि यह तैयारी कर रहे हैं। अब सवाल ‘अगर’ का नहीं बल्कि ‘कब’ का है। सरकार को हमारी वायु, थल और नौसेना की बात सुननी होगी और सेना का राजनीतिक इस्तेमाल बंद करना होगा।

राहुल गांधी की प्रेस कॉन्फ्रेंस की 5 बड़ी बातें

मध्य प्रदेश चुनाव जीतेगी कांग्रेस – राहुल गांधी ने कहा, “मैं आपको एक बात लिखकर देता हूं कि कांग्रेस मध्य प्रदेश के चुनावों को जीतेगी और भाजपा वहां दिखाई नहीं देगी। मध्य प्रदेश में तूफान आया हुआ है और वहां हर कोई जानता है कि भाजपा ने वहां पैसा देकर सरकार बनाई है। पूरा प्रदेश गुस्से में है।”

भाजपा के खिलाफ है गुस्सा : राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा के खिलाफ लोगों में जबरदस्त गुस्सा है। अब बीजेपी और कांग्रेस के बीच लड़ाई सिर्फ राजनीतिक लड़ाई नहीं है। विपक्ष को एक केंद्रीय वैचारिक ढांचे की जरूरत है जो सिर्फ कांग्रेस प्रदान कर सकती है लेकिन हमारी भूमिका यह सुनिश्चित करने की भी है कि विपक्षी दल सहज महसूस करें।

सरकार ने किए कई गलत फैसले : राहुल गांधी ने कहा कि हमारा लक्ष्य भारत को एक नया तरीका देने का है। सरकार की कमियां हैं- बेरोजगारी, आर्थिक प्रबंधन, चीन, कोरोना। ये गलतियां की हैं सरकार ने। हम हिंदुस्तान को सोचने का जीने का एक नया तरीका देते हैं।

सुरक्षा के सवाल पर कही बड़ी बात : राहुल गांधी ने कहा, “मैं भारत जोड़ो यात्रा कर रहा हूं। सरकार चाहता हूं कि मैं बुलेट प्रूफगाड़ी में यात्रा करूं। मेरे लिए यह संभव नहीं है। भारत जोड़ो यात्रा में मैं बुलेट प्रूफगाड़ी में कैसे बैठूं। उनके नेता जब बीपी गाड़ी से उतरते हैं तो कोई पत्र नहीं जाता। सब सीआरपीएफ के लोग जानते हैं कि मेरी सिक्योरिटी के लिए क्या करना है। भारत जोड़ो यात्रा में पैदल जाना है।”

छोटे दलों पर नेशनल आइडिया नहीं : राहुल गांधी ने कहा कि विपक्ष का सम्मान करता हूं लेकिन यह कहना चाहता हूं कि छोटे सियासी दलों के पास नेशनल विचारधारा नहीं है। समाजवादी पार्टी का आइडिया केरल, कर्नाटक और बिहार में नहीं चलेगा। दोनों तरफ से परस्पर सम्मान होनी चाहिए।