बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी

बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी

हाल के दिनों में शुरू हुई भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का चौथा और आखिरी टेस्ट मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में गुरुवार, 9 मार्च सुबह खेला जाएगा। 

◆ ऐतिहासिक मैच को लेकर हर तरफ चर्चा हो रही क्योंकि इस मैच के प्रारंभ में खासतौर से भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलिया के PM एंथनी एल्बनीज टॉस के दौरान मैदान पर मौजूद रहेंगे। 

◆ भारत और ऑस्ट्रेलिया के मैच के दरमियान दोनों प्रधानमंत्री द्वारा मैत्री संबंधों पर भी चर्चा होगी

◆ ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि दोनों प्रधानमंत्री मैच के दौरान कमेंटरी भी कर सकते हैं।

 

इस ऐतिहासिक में से जुड़ी हुई प्रमुख बातें

◆ प्रधानमंत्री मोदी बुधवार 8 मार्च को ही अहमदाबाद पहुंच जाएंगे। 

◆ ऐतिहासिक भेंट व  मैच को लेकर

ऑस्ट्रेलियाई PM एल्बनीज ने ऑस्ट्रेलिया में एक रेडियो स्टेशन को दिए इंटरव्यू में कहा कि मेरे ऊपर बहुत दबाव है, क्योंकि मैं और प्रधानमंत्री मोदी टॉस कराएंगे।

◆ उन्होंने यह भी कहा कि मुझे नहीं पता की हम दोनों में से सिक्का कौन उछालेगा, लेकिन मोदी भारत के PM हैं तो उनके हाथ में ही कमान होगी।

◆ इस मैच के बाद प्रधानमंत्री मोदी स्टेडियम से रवाना हो कर राजभवन जाएंगे। इसके बाद दोपहर दो बजे दिल्ली रवाना होंगे।

◆ 



अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम के बारे में

◆ नरेंद्र मोदी स्टेडियम  क्रिकेट स्टेडियम के तौर पर दुनिया में सबसे ज्यादा दर्शक क्षमता वाला स्टेडियम है। 

◆ इसमें 1.32 लाख दर्शक बैठ बैठने की क्षमता हैं।

◆ ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि इस मैच के दौरान किसी टेस्ट मैच को 

एक दिन में दर्शकों की सबसे बड़ी संख्या का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बन सकता है।

◆ मौजूदा वर्ल्ड रिकॉर्ड मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (ऑस्ट्रेलिया) के नाम है। वहां 2014 में एशेज सीरीज के मैच के दौरान एक दिन में 91,112 दर्शक आए थे।

◆ इससे पहले वर्ष 2020 में इस स्टेडियम में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प भी आ चुके हैं। इसी मुलाकात में ट्रम्प और PM मोदी ने अहमदाबाद के इसी स्टेडियम में ''नमस्ते ट्रम्प" कार्यक्रम किया था। 

 

इस मैच के बारे में

◆ इस ऐतिहासिक मैच को लेकर दोनों ही टीमों में उत्साह के साथ ही दबाव भी देखा जा रहा है क्योंकि दोनों टीमों के लिए यह बेहद अहम मुकाबला होगा

◆ अहमदाबाद में होने वाला यह मैच जीतने पर टीम सीरीज जीतने के साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी प्रवेश कर जाएगी।  जहां टीम का सामना ऑस्ट्रेलिया से ही होगा।

◆ ऑस्ट्रेलिया इस चीज को 2-2 से बराबर करने के उद्देश्य से उतरेगी और अगर ऑस्ट्रेलिया इस आखिरी टेस्ट जीत गई तो सीरीज 2-2 से बराबर हो जाएगी। इस सीरीज के नियमानुसार पूर्व में जीती हुई टीम के पास ही ट्रॉफी रहती है ऐसे में ट्रॉफी तो भारत के पास ही रहेगी, क्योंकि भारत ने 2020-21 में पिछली टेस्ट सीरीज जीती थी। 

◆ अगर सीरीज 2-2 से बराबर रही तो ऑस्ट्रेलिया 20 साल में पहली बार बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी ड्रॉ कराने का कारनामा करेगी। पिछली बार 2003 में ऑस्ट्रेलिया में दोनों के बीच सीरीज 1-1 से ड्रॉ रही थी।

 

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के बारे 

◆ भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक परीक्षण श्रृंखला है।

◆  क्रिकेट लोर के इतिहास में सबसे अमीर में से एक है

◆ इस ट्रॉफी के इतिहास पर नजर डाले तो भारतीय क्रिकेट टीम ने 1947 और 1996 के बीच 50 टेस्ट मैचों में ऑस्ट्रेलिया का सामना किया था। और फिर 1996 में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का नाम बदलकर 1996 में क्रिकेट लीजेंड्स सुनील गावस्कर के रिकॉर्ड-ब्रेकिंग उपलब्धियों और पूर्व ऑस्ट्रेलिया कैप्टन एलन सीमा का जश्न मनाने के लिए  ट्रॉफी का नाम इन दोनों एजेंट के नाम पर रख दिया गया।

◆ दोनों लीजेंट के नाम पर इस ट्रॉफी का नाम रखने के पीछे मुख्य कारण सुनील गावस्कर और एलन बॉर्डर द्वारा टेस्ट क्रिकेट में 10,000 रन बनाने वाले पहले क्रिकेटर भी माना जाता है।

◆ इन दोनों के इस रिकॉर्ड सबसे लंबे समय तक के प्रारूप में सबसे अधिक रन-गेटर्स रहना भी है।

◆ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से पहले, भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज़ के इतिहास ने 12 संस्करणों में दोनों पक्षों को देखा, जहां ऑस्ट्रेलियाई लोगों ने 7 बार और भारत को एक बार जीता।

◆ अभी तक प्रतियोगिता की पुनरावृत्ति के बाद से, दोनों पक्षों ने 14 संस्करणों में खेला है।

 

कल 9 मार्च 2023 को होने वाले इस ऐतिहासिक मैच का फैसला जो भी हो  लेकिन एक बात तय है कि दोनों ही देश के आपसी संबंधों में और दृढ़ता आएगी। दोनों ही देश के पीएम इस मैच के साक्षी बन रहे हैं यह राजनीतिक दृष्टिकोण से बहुत ही महत्वपूर्ण वाला है क्योंकि दोनों ही पीएम आपसे मित्रता के साथ विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करने वाले हैं जिसे कहीं सारी संभावनाएं निकलकर आएगी। साथ ही, हम यह भी दुआ करते हैं कि हमारी भारतीय क्रिकेट टीम इस ट्रॉफी को जीतकर इस ऐतिहासिक मैच को यादगार बना दे।