Forbes List: एलन मस्क को पीछे छोड़ ये शख्स बने दुनिया के सबसे अमीर आदमी

Forbes List: एलन मस्क को पीछे छोड़ ये शख्स बने दुनिया के सबसे अमीर आदमी

लक्ज़री ब्रांड लुई वुइटन की मूल कंपनी LVMH के मुख्य कार्यकारी बर्नार्ड अरनॉल्ट ने 185.3 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ फोर्ब्स की लिस्ट में शीर्ष स्थान हासिल किया है. हालांकि, मस्क के पास अभी 185.7 बिलियन डॉलर की निजी संपत्ति है. मस्क सितंबर 2021 से दुनिया के सबसे अमीर शख्स रहे हैं. उन्होंने इस लिस्ट में अमेज़न के संस्थापक जेफ बेजोस को रिप्लेस किया था.

वॉशिंगटन: ट्विटर और टेस्ला मोटर्स के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में अपना खिताब खो दिया है. दुनिया के अरबपतियों की संपत्ति को ट्रैक करने वाली अमेरिकी बिजनेस मैगजीन फोर्ब्स (Forbes list) के मुताबिक, दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में मस्क दूसरे नंबर पर खिसक गए हैं. फोर्ब्स के मुताबिक, लक्ज़री ब्रांड लुई वुइटन की मूल कंपनी LVMH के मुख्य कार्यकारी बर्नार्ड अरनॉल्ट ( Bernard Arnault) ने 51 वर्षीय एलन मस्क को दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में रिप्लेस कर दिया है. मस्क की कुल संपत्ति मूल्य में भारी गिरावट टेस्ला के शेयरों में गिरावट और ट्विटर पर 44 बिलियन डॉलर के दांव के कारण आई है. 

अरनॉल्ट ने 185.3 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ फोर्ब्स की लिस्ट में शीर्ष स्थान हासिल किया है. हालांकि, मस्क के पास अभी 185.7 बिलियन डॉलर की निजी संपत्ति है. मस्क सितंबर 2021 से दुनिया के सबसे अमीर शख्स रहे हैं. उन्होंने इस लिस्ट में अमेज़न के संस्थापक जेफ बेजोस को रिप्लेस किया था.

दो साल में अपने सबसे निचले स्तर पर आए टेस्ला के शेयर

साल 2022 में एलन मस्क की कुल संपत्ति 200 बिलियन डॉलर से अधिक नीचे जा चुकी है, क्योंकि टेस्ला के शेयर दो साल में अपने सबसे निचले स्तर पर आ गए हैं. इलेक्ट्रिक-कार निर्माता कंपनी टेस्ला मार्केट में कोरोना वायरस महामारी के बाद कई चुनौतियों का सामना कर रही है. कंपनी चीन में कोविड संबंधित प्रतिबंधों से जूझ रही है. टेस्ला के लिए चीन अमेरिका के बाद सबसे बड़ा बाजार है. वहीं, एलन मस्क के ट्विटर खरीदने और सीईओ बनने के बाद कंपनी ने अपने लगभग 60% कर्मचारियों को खो दिया है. 

एशिया के सबसे बड़े दानवीरों की लिस्ट भी जारी

इसके अलावा फोर्ब्स ने एशिया के सबसे बड़े दानवीरों की लिस्ट जारी की है. इनमें भारत के गौतम अडानी, शिव नादर और अशोक सूता का भी नाम शामिल है. इसके अलावा मलेशियाई-भारतीय बिजनेसमैन ब्राह्मल वासुदेवन और उनकी वकील पत्नी शांति कंडिया का नाम भी इस लिस्ट में हैं. वे भारत और मलेशिया में परोपकार पर खर्च कर रहे हैं.