इग्नू 36वें दीक्षांत समारोह

इग्नू 36वें दीक्षांत समारोह

◆ बिहार के सहरसा क्षेत्रीय केंद्र में आयोजित होने वाले इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय यानी इग्नू ने अपने 36वें दीक्षांत समारोह की तैयारियां जोरू चोरों के साथ शुरू हुई

◆ यह वर्ष 2023 का  36वें दीक्षांत समारोह है जोकि 3 अप्रैल से शुरू होगा।

 

इग्नू 36वें दीक्षांत समारोह के बारे में

◆ 3 अप्रैल को आयोजित होने वाले इस समारोह के रजिस्ट्रेशन जारी है।

◆  बिहार के सहरसा क्षेत्रीय केंद्र में आयोजित होने वाले दीक्षांत समारोह के विशिष्ट अतिथि पूर्णिया विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजनाथ यादव होंगे।

◆  इग्नू के क्षेत्रीय केंद्र सहरसा के क्षेत्रीय निदेशक डॉ. मिर्जा नेहाल ए.बेग ने उक्त दीक्षांत समारोह में सम्मानित अतिथि के रूप में सम्मिलित होने का अनुरोध पत्र लेकर कुलपति को सौंपा।

◆ इस अनुरोध पत्र पर कुलपति प्रो. यादव ने अपनी सहर्ष स्वीकृति प्रदान की है। 

◆ कुलपति महोदय द्वारा इग्नू के क्षेत्रीय केंद्रस सहरसा के उक्त कार्यक्रम में दीक्षांत भाषण द्वारा सब को संबोधित भी किया जाएगा।

 

प्रमाण पत्र किन को दिया जाएगा

◆ सहरसा के क्षेत्रीय निदेशक डॉ. मिर्जा नेहाल ए.बेग के हवाले से इग्नू शिक्षार्थी सहायता केंद्र, पूर्णियॉ के पूर्व समन्वयक प्रो. गौरी कांत झा ने बताया कि इग्नू के जिन छात्र-छात्राओं ने स्नातकोत्तर, स्नातक, पीजी डिप्लोमा, डिप्लोमा, पीजी सर्टिफिकेट एवं प्रमाण पत्र पाठ्यक्रम की सत्रांत परीक्षा दिसंबर 2021 एवं जून 2022 में सम्मिलित होकर पूरा कर लिया है, वो ही इस दीक्षांत समारोह में मूल प्रमाण पत्र पाने के हकदार हैं।

 

अनिवार्य आवेदन प्रक्रिया

◆ समारोह में प्रमाण पत्र द्वारा सम्मानित होने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा अनिवार्य,इसके लिए इग्नू की वेवसाइट onlineservices.ignou.ac.in पर जाकर अपना पंजीकरण एवं विहित शुल्क का भुगतान ऑनलाइन जमा करना होगा।

◆ रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है और यह प्रक्रिया को पूरा करने वाले को  मूल प्रमाण पत्र निर्गत किया जाएगा।

आवेदन शुल्क

 ◆ शिक्षार्थियों को स्नातकोत्तर, स्नातक, पीजी डिप्लोमा एवं डिप्लोमा कार्यक्रम के लिए कुल 600 रुपये एवं पीजी सर्टिफिकेट एवं प्रमाण पत्र कार्यक्रम के लिए 200 रुपये का शुल्क ऑनलाइन माध्यम से भुगतान करना  होगा।