Natural Blood Purifiers: खून साफ करने के लिए दवाएं नहीं बल्कि इन फूड्स का करें सेवन, चेहरे पर भी आएगा ग्लो

Natural Blood Purifiers: खून साफ करने के लिए दवाएं नहीं बल्कि इन फूड्स का करें सेवन, चेहरे पर भी आएगा ग्लो

अनहेल्दी लाइफस्टाइल, डाइट और पर्यावरण में मौजूद प्रदूषण व विषाक्त पदार्थों की वजह से खून में अशुद्धियां पैदा हो जाती हैं। खून में अशुद्धियों का मतलब है बॉडी के कई जरूरी सिस्टम की फंक्शनिंग के लिए सही पोषण न मिल पाना। जिसकी वजह से शरीर कई तरह की बीमारियों का शिकार होते जाता है। खून ही सेल्स तक ऑक्सीजन भी पहुंचाता है जिससे वे सही तरह से अपना काम कर पाती हैं। 

चुकंदर

चुकंदर में बीटासायनिन होता है जो एक पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट है। यह खून को साफ करने में मदद करता है। तो चुकंदर को छीलकर टुकड़ों में काट लें। एक बर्तन में दो गिलास पानी उबलने के लिए रख दें। फिर इसमें चुकंदर के कटे टुकड़े डालें और 7-10 मिनट और उबलने दें। अब इसमें काली मिर्च और जीरा पाउडर मिक्स करें। इसके बाद इसे छानकर पी लें। दो से तीन हफ्ते तक इसे पीएं।

अदरक और नींबू

अदरक को पीस लें। इसमें नींबू की दो-तीन बूंदें मिलाएं साथ ही चुटकी भर नमक और काली मिर्च। सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। इससे खून साफ होता है।

तुलसी

तुलसी के पत्तों का सेवन कई मायनों में लाभकारी होता है। खाली पेट इसके पत्ते खाने से खून साफ होता है। तुलसी के पत्ते ऑक्सीजन से भी भरपूर होते हैं, तो इससे ब्लड में ऑक्सीजन की मात्रा भी पहुंचती है।

नीम

ब्लड प्यूरीफाई करने के लिए नीम बेहद कारगर उपाय है। बेशक इसका सेवन थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन इससे रक्त में मौजूद अशुद्धियां अच्छे से साफ हो जाती हैं। इसके लिए नीम के कच्चे कोपलों को खाली पेट चबाएं और फिर पानी पी लें। दूसरा तरीका है नीम के कोपलों का बारीक पीस लें और इसे पानी में मिलाकर पिएं। दोनों ही तरीके फायदेमंद हैं। इसके अलावा नीम की पत्तियों को भी खाया जा सकता है। इसमें एंटीबैक्‍टीरियल, एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटी-फंगल गुण मौजूद होते हैं। जो खून में जमा टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में असरदार उपाय है। 

लहसुन

खाली पेट लहसुन का सेवन करना बेहद लाभकारी है। इससे ब्लड प्रेशर तो कंट्रोल में रहता ही है साथ ही खून भी साफ होता है। रोजाना लहसुन की कलियां खाने से फंगल इंफेक्शन होने की संभावनाएं भी कम होती हैं।

आंवला

विटामिन सी से भरपूर आंवला लिवर फंक्शन को दुरुस्त रखता है और इम्यून सिस्टम को दुरुस्त रखता है जिससे शरीर कई प्रकार की रोगों से बचा रहता है। सबसे जरूरी कि इसे खाने से खून मे मौजूद अशुद्धियां दूर होती हैं।

त्रिफला

दिन में दो बार एक-एक चम्मच त्रिफला चूर्ण का सेवन गुनगुने पानी से करें। इससे ब्लड साफ होता है।

नींबू

रोज सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से भी शरीर से गंदगी साफ हो जाती है। एक गिलास गुनगुने पानी में आधा नींबू निचोड़कर खाली पेट पिएं। नींबू का रस खून साफ करने के साथ ही डाइजेशन भी सही रखता है।