14 न्यूज एंकरों के बहिष्कार पर नीतीश कुमार का समर्थन

14 न्यूज एंकरों के बहिष्कार पर नीतीश कुमार का समर्थन

पटना, 17 सितंबर 2023: 

विपक्षी दलों के गठबधंन इंडिया द्वारा 14 न्यूज एंकरों को बॉयकॉट करने के फैसले पर बिहार के सीएम और विपक्षी गठबंधन के सूत्रधार नीतीश कुमार ने समर्थन दिया है। उन्होंने कहा कि पत्रकारों को पूरी आजादी मिलनी चाहिए और उन्हें किसी भी तरह से नियंत्रित नहीं किया जाना चाहिए।

कुमार ने गुरुवार को पत्रकारों से बातचीत में कहा, "मुझे इस बारे में पता नहीं है। हम क्यों पत्रकारों के विपक्ष में रहेंगे? जब पत्रकारों को पूरी आजादी मिल जाएगी, तो पत्रकार को जो अच्छा लगेगा वो लिखेगा, उस पर नियंत्रण किया जाता है क्या? हम आज तक किए हैं क्या? ये उनका अधिकार है, हम उनके खिलाफ नहीं हैं।"

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के सहयोगी दलों के गठबधंन इंडिया ने सोमवार को एक बयान जारी कर कहा था कि वह 14 न्यूज एंकरों को बॉयकॉट करेगा। इन एंकरों पर आरोप है कि वे भाजपा और उसके नेताओं के पक्ष में पक्षपातपूर्ण रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

नीतीश कुमार के समर्थन से 14 न्यूज एंकरों को एक बड़ा झटका लगा है। कुमार के समर्थन से यह स्पष्ट हो गया है कि बिहार में विपक्षी दलों में भी पत्रकारों की स्वतंत्रता को लेकर एकमत है।

विपक्षी दलों का विरोध

विपक्षी दलों ने इंडिया के फैसले का विरोध किया है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट किया, "सरकार और उसके सहयोगी दलों का पत्रकारों पर हमला एक खतरनाक प्रवृत्ति है। यह लोकतंत्र के लिए एक खतरा है।" तृणमूल कांग्रेस (TMC) नेता और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, "यह एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना है। पत्रकारों को स्वतंत्र रूप से काम करने का अधिकार है। सरकार को इस तरह के दबाव की राजनीति नहीं करनी चाहिए।"

पत्रकारिता पर हमला

पत्रकारिता परिषद ने इंडिया के फैसले की निंदा की है। परिषद ने कहा कि यह फैसला पत्रकारिता की स्वतंत्रता के लिए एक गंभीर खतरा है। परिषद ने कहा, "यह फैसला पत्रकारों को डराने और उन्हें चुप करने का एक प्रयास है। सरकार और उसके सहयोगी दलों को पत्रकारों की स्वतंत्रता का सम्मान करना चाहिए।"

अब क्या होगा?

यह देखना होगा कि इंडिया का फैसला पत्रकारिता पर क्या असर डालेगा। अगर यह फैसला कायम रहता है, तो इससे पत्रकारिता की स्वतंत्रता पर खतरा बढ़ सकता है।