बिहार सरकार का नवाचार: गोबर पत्तियों से बनेगी गैस

बिहार सरकार का नवाचार: गोबर पत्तियों से बनेगी गैस

◆ हाल ही में बिहार सरकार द्वारा बिहार के 8 जिलों में गोबर पत्तियों से गैस बनाने की नवीन पहल की शुरुआत करने की घोषणा की गई है।

◆ यह जानकारी विधान परिषद के मंत्रियों द्वारा दी गई है।

◆ विधान परिषद में मंत्री श्रवण कुमार ने कहा है कि गोवर्धन योजना के तहत सरकार गोबर और बेकार पत्तियों से गैस तैयार करेगी।



इसके साथ घोषित अन्य योजनाओं पर चर्चा व उनसे जुड़े हुए प्रमुख तथ्य

◆ इसके लिए बिहार के 8 प्रमुख जिलों का चयन किया गया है।

◆ साथ ही  32 जिलों में सामुदायिक पुस्तकालय खोला जा रहा है। इसके लिए जीविका दीदियों का चयन किया जाएगा। 6000 रुपए प्रतिमाह मानदेय दिया जाएगा। 

◆ जीविका दीदियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है।

◆ बिहार विधान परिषद में मंत्री श्रवण कुमार ने कहा  कि हम लोगों ने जो चैक डैम का निर्माण कराया, उसके लिए राष्ट्रीय स्तर का पुरस्कार मिला साथ ही, नवादा जिले में कुआं को लेकर जो काम किया उसमें भी पुरस्कार मिला। 

◆ प्रधानमंत्री आवास में 2024 तक सभी को पक्का मकान मिलेगा। 

◆ विधान परिषद में विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई एवं सरकार के द्वारा चलाई गई विभिन्न योजना के तहत अभी तक पूर्ण रूप से लागू नहीं होने के कारण गरीबों को इंसाफ नहीं मिल रहा है और जिसके चलते वह योजनाएं मूर्त रूप नहीं ले पा रही हैं।

 

निष्कर्ष: एक तरफ जहां पर बिहार के 8 राज्यों में गोबर पत्तियों से गैस बनने की जो घोषणा की गई है वह सुखद है वहीं दूसरी और विधान परिषद में हुई विभिन्न मुद्दों पर चर्चा को लेकर जो अधूरी बहस रह गई और विधान सभा को स्थगित करना पड़ा वह एक दुखद पहलू का हिस्सा है विभिन्न योजनाएं जोकि सरकार द्वारा चलाई जा रही है वह लागू भी हो रही है लेकिन आम जनों द्वारा उन सभी का पूर्ण रूप से उपयोग नहीं ले पाना भी चिंता का विषय है इन सभी मुद्दों पर जल्द ही उचित समाधान निकले यही एक बेहतर राह होगी तरक्की की।