बिहार राजनीति: नीतीश कुमार की टांगें तेजस्वी के ओऊड़े में?

बिहार राजनीति: नीतीश कुमार की टांगें तेजस्वी के ओऊड़े में?

पटना, बिहार: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक बार फिर से सत्ता की बागडोर राज्य के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को सौंपने का संकेत दिया है, जिससे राजनीतिक दलों में उत्साह और उथल-पुथल मच गई है। नीतीश कुमार ने पिछले साल कहा था कि 2025 में होने वाले विधानसभा चुनाव में, राज्य की संविधानिक सीमा के अंदर, तेजस्वी यादव को महागठबंधन की नेतृत्व देने का इरादा है।

इस इरादे ने उनकी पार्टी, जनता दल (यूनाइटेड), में अफरातफरी मचा दी है। पिछले साल, जब नीतीश कुमार ने इसी बारे में बात की थी, तो उनके सहयोगी उपेन्द्र कुशवाहा ने इस पर आपत्ति जताई थी और उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

इसके बाद, भाजपा के नेता सम्राट चौधरी ने भी इस मामले पर राय दी, कहते हुए कि वह भी नीतीश कुमार के सामने बच्चा हैं, इसलिए अगर वह तेजस्वी को बच्चा कहते हैं, तो कोई दिक्कत नहीं है।

हालांकि, इस बयान के बाद उन्होंने भी यह कहा कि जनता को निर्णय लेना होगा कि कौन सी सरकार उनकी आने वाली दिनों की जिम्मेदारी उठाएगी।

इस पर संविधानिक एवं राजनीतिक संवेदनशीलता के क्षेत्र में चर्चा का वातावरण पैदा हो गया है और सभी पार्टियों में उत्साह भर गया है।