बाल विकास परियोजना

बाल विकास परियोजना

हाल ही में बिहार के खोदावंदपुर में बाल विकास परियोजना द्वारा संचालित प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न आंगनबाड़ी केंद्रों पर सेविकाओं द्वारा सोमवार 20 मार्च 2023 को को अन्नप्रासन दिवस मनाया गया।

◆ कार्यक्रम का आगाज पूर्ण रीति रिवाज के साथ सेविकाओं द्वारा किया।

◆ इस कार्यक्रम में सेविकाओं ने गर्भवती व धात्री माताओं के अलावे पोषक क्षेत्र के लोगों को स्वास्थ्य पोषण संबंधी जानकारी दी गई। 

◆ इस कार्यक्रम में सेविकाओं ने छह माह पूर्ण कर चुके नन्हे बच्चे को अर्धठोस आहार खिलाकर अन्नप्रासन करवाई , साथ ही लाभुकों को सही स्वास्थ्य पोषण से मिलने वाली लाभों से अवगत करवाई।

◆ बालकों के पूर्ण विकास को लेकर जो जागरूकता अभियान के तहत चलाई जा रही है उसके अंतर्गत इन सेविकाओं द्वारा कुपोषण के शिकार हो रहे बच्चों को बचाने से संबंधित जागरूकता का संदेश भी दिया गया।

 ◆ कैसे बच्चे कुपोषण का शिकार हो रहे हैं और उनको इस जगह से बचाना है इस अभियान में इस पर भी विशेष चर्चा की गई। कहा कि सेविकाओं द्वारा अपने अपने केंद्र पर छह माह पूर्ण कर चुके शिशुओं को अर्धठोस आहार खीर हलवा आदि खिलाकर अन्नप्राशन करवाया गया है। उन्होंने बताया कि उम्र के हिसाब से अन्नप्रासन दिवस पर बच्चों के लिए मेनू तैयार किया जाता है।

◆ किस उम्र में किस तरह का भोजन चाहिए, इसके आधार पर ही उनके लिए भोजन की व्यवस्था की जाती है।इसके लिए तीन कैटेगरी निर्धारित किया गया है।

◆ बालक बालिकाओं के पोषण से संबंधित इस आयोजन में आंगनवाड़ी केंद्रों पर सेविकाओं द्वारा बच्चों की मां को उनके उम्र के अनुसार क्या उनको पोषण देना चाहिए और हमारे आंगनवाड़ी पर क्या पोषण दिया जाता है इससे भी अवगत कराया ताकि कोई भी बच्चा कुपोषित ना रहे और कुपोषण के कारण उसका शारीरिक मानसिक विकास ना रुके

 

इस प्रकार की योजना के तहत आंगनवाड़ी केंद्रों पर जो नए नए कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं वह निश्चित तौर पर भविष्य में बदलाव के रूप में देखे जाएंगे और कुपोषित बच्चों में पोषण को प्रसारित करने वाली यह विचारधारा जरूर रंग लेकर आए