बेटियों ने बढ़ाया फिर से औरंगाबाद का मान।

बेटियों ने बढ़ाया फिर से औरंगाबाद का मान।

◆ हाल ही में मैट्रिक का रिजल्ट जारी हुआ जिसमें प्रति वर्ष की भांति इस बार भी औरंगाबाद का जलवा बरकरार रहा।

◆ पूरे प्रदेश में औरंगाबाद की औरंगाबाद की ज्ञानी अनुपमा सेकंड टॉपर साथ ही टॉप टेन में चार और बेटियां शामिल रही।

 

एक नजर मेट्रिक रिजल्ट पर

◆ औरंगाबाद की ज्ञानी अनुपमा के साथ टॉप टेन में चार और छात्र-छात्राओं ने अपनी जगह बनाई।

◆ जिले के गोह प्रखंड के न्यू एरिया मुहल्ला की रहने वाली ज्ञानी अनुपमा दूसरा स्थान हासिल की है। जबकि, स्नेहा कुमारी प्रदेश में चौथा स्थान हासिल की है। वहीं, अंकिता कुमारी और अमन कुमार संयुक्त रूप से 10वां स्थान हासिल किया है।

 

ज्ञानी अनुपमा के बारे में 

◆ ज्ञानी अनुपमा के पिता पीसीआर का काम करते हैं और जन संघर्षों का सामना करके इस बेटी ने अपने पिता का जो मान बढ़ाया है वह पूरे सूबेके लिए गर्व की बात है

◆ औरंगाबाद जिला के गोह प्रखंड मुख्यालय के न्यू एरिया मुहल्ला निवासी पंचायत रोजगार सेवक शैलेन्द्र कुमार गुप्ता के बेटी ज्ञानी अनुपमा मैट्रिक में पूरे सूबे में दूसरा स्थान हासिल की है। 

◆ उसने 486 अंक हासिल गए। गोह के प्रोजेक्ट कन्या हाई स्कूल की वह छात्रा है। गोह के केबीएम कोचिंग क्लासेस से उसने पढ़ायी कर यह सफलता हासिल की। उसकी मां सोनी गुप्ता गृहणी है।

◆ ज्ञानी अनुपमा का एक भाई और एक बहन है। उसका बड़ा भाई दिव्यांशु अनुपमा आईआईटी का तैयार कर रहा है। अनुपमा ने बताया कि छह से सात घंटे के कड़ी मेहनत से उसने यह सफलता हासिल की है। उसने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता व गुरूजनों को दिया।

◆ साथी अनुपमा ने अपने समकक्ष जितने भी विद्यार्थी हैं उनको भी कहा कि आप भी मेरी तरह तैयारी करके इस तरीके का मुकाम हासिल कर सकते हैं बस उसके लिए निरंतर प्रयास और लगन और मेहनत की आवश्यकता होती है

 

निष्कर्ष : जिस प्रकार से इस मध्यमवर्ग परिवार से संबंध रखने वाली ज्ञानी अनुपमा ने अपने मेहनत के बल पर यह मुकाम हासिल किया है उससे एक बार फिर फिर से यह सिद्ध हो गया है कि अगर बेटियों को पढ़ाया जाएगा वह निश्चित तौर पर हर मुकाबले में ऐसे ही विजय पताका लहर आएगी।