औरंगाबाद: टूटे हुए व बिखरे हुए रिश्तों को जोड़ने की सार्थक पहल के सार्थक प्रयास।

औरंगाबाद: टूटे हुए व बिखरे हुए रिश्तों को जोड़ने की सार्थक पहल के सार्थक प्रयास।

◆ हाल ही में औरंगाबाद के जिला विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा लोगों को थाना स्तर पर न्याय दिलाने के लिए पैनल अधिवक्ताओं की प्रतिनियुक्ति की गई है।

◆ महिलाओं के विधिक सहायता और सहयोग के लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकार ने राणा सरोज कुमार सिंह उर्फ मंटू सिंह को प्रतिनियुक्त किया गया है। 

◆ इस पहल के तहत हर रविवार महिलाओं को विधिक सहायता और सहयोग प्रदान कर रहे हैं।



क्या है यह पहल

◆ यह पहल विशेष तौर से जो संबंधों को लेकर भेज रही महिलाएं हैं उनको सहायता पहुंचाने और उनके रिश्तों को सही करवाने के लिए लाई गई है

◆ इस पहल की शुरुआत के परिणाम सकारात्मक देखने को मिल रहे हैं 

 ◆ इस पहल के तहत जिनकी प्रतिनियुक्ति की गई है उनके प्रयासों का ही प्रतिफल है कि अब इसमें धीरे-धीरे सकारात्मक परिणाम आने शुरू हो गए हैं।

◆ इन प्रतिनिधियों द्वारा द्वारा थाने पर आने वाले महिलाओं को न सिर्फ विधिक सहायता दिया जा रहा है।साथ ही, छोटी छोटी बातों के आधार पर मतभेद किये पति-पत्नी का काउंसलिंग कर रिश्ते को टूटने से भी बचा रहे हैं। 

◆ इसका ताजा उदाहरण बीते रविवार यानी कि 19 मार्च को ही देखने को मिला जब एक महिला थाना में  ऐसा ही मामला लेकर पहुंचा। एक महिला द्वारा अपनी पत्नी पर प्रताड़ना का आरोप लगाया गया था। जिससे रिश्ते में दरार पड़ने की स्थिति उत्पन्न हो रही थी। दोनों पति-पत्नी को महिला थाना बुलाया गया और रिटेनर अधिवक्ता अभिनंदन कुमार व राणा सरोज कुमार सिंह द्वारा समझाया बुझाया गया। जिसके बाद दंपति मान गए। इसमें महिला थानाध्यक्ष कुमकुम कुमारी के नेतृत्व में अन्य थाना स्टाफ का सहयोग भी मिला।

 

इस प्रकार की पहल निश्चित तौर पर अधिकतर जो रिश्ते गलतफहमी की वजह से टूट जाते हैं उनमें कोई मध्यस्थ आदमी उनकी इन गलतफहमी को दूर करने के लिए मौजूद नहीं होता है वह अब इस पहल के तहत मौजूद रहेगा जिससे कहीं सारे रिश्ते बजाएंगे और कहीं सारे घर उजड़ने से बच जाएंगे। इस पहल का समाज में बहुत ही अधिक आवश्यकता है इस पहल की सराहना करते हुए इसको निरंतर जारी रखने का जो प्रयास इन सभी जनों द्वारा किया जा रहा है वह ऐसे ही जारी रहे और यह लोग इस प्रकार के कार्य से एक अनूठा उदाहरण प्रस्तुत करें।