नशा मुक्त, आनंद युक्त जीवन की दिशा में एक और नया कदम: भागलपुर में मद्य निषेध विभाग का सेंटर खोला गया

नशा मुक्त, आनंद युक्त जीवन की दिशा में एक और नया कदम: भागलपुर में मद्य निषेध विभाग का सेंटर खोला गया
file photo

◆ हाल ही में बिहार के भागलपुर में

मद्य निषेध एवं उत्पाद निबंधन विभाग द्वारा हबीबपुर थाना के पास ग्रुप सेंटर का उद्घाटन किया गया। 

◆ इस भवन का उद्घाटन जिलाधिकारी, एसएसपी व एसडीएम ने किया।

 

मद्य निषेध विभाग के सेंटर से जुड़ी हुई प्रमुख बातें।

◆ इस सेंटर के साथ ही यहां पर उत्पाद विभाग के एक सौ सिपाहियों की रहने की व्यवस्था की भी गई है। ◆ सेंटर के उद्घाटन के साथ ही अभी 74 सिपहिया पर रह सकेंगे

◆ इस सेंटर में रहने वाले 74 सिपाही नशे को नियंत्रित करने के लिए भागलपुर, पूर्णिया और मुंगेर जिला में जाकर शराब के खिलाफ कार्रवाई करेंगे।

◆ भागलपुर के डीएम ने बताया कि उत्पाद विभाग के द्वारा यहां पर ग्रुप सेंटर हो जाने के कारण इसका लाभ सिर्फ भागलपुर ही नहीं बल्कि आसपास के जिलों को भी मिलेगा।

◆ शराब के नियंत्रण हेतु तैनात यहां किसी पाई आसपास के जिलों में जाकर भी इसके खिलाफ कार्रवाई करेंगे ताकि शराब की बिक्री पर रोक लग सके।

◆ इस सेंटर के गठन के बाद शराब नियंत्रण के लिए किसी दूसरे फोर्स की सहायता लेने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी क्योंकि इसका गठन ही इसके नियंत्रण के लिए किया गया।

◆ इस सेंटर के गठन से पहले शराब पर नियंत्रण के लिए विभाग को पहले छापेमारी के लिए दूसरे फोर्स पर निर्भर रहना पड़ता था। लेकिन अब खुद के फोर्स को लेकर छापेमारी कर पाएंगे। 

◆ दूसरी फोर्स पर निर्भर होने के कारण कई बार छापेमारी में विलंब हो जाता था जिससे भी इसको बढ़ावा मिलता था लेकिन अब इसके ऊपर नियंत्रण करने के कार्य में तेजी आएगी।

 ◆ इस सेंटर की देखरेख (मॉनिटरिंग)

मद्य निषेध विभाग के डीएसपी के द्वारा मॉनिटरिंग की जाएगी। 

◆ इसके साथ ही भागलपुर, मुंगेर, बेगूसराय सहित कोशी क्षेत्र का भी मोनिटरिंग की जाएगी। 

◆ अब इस सेंटर के उद्घाटन होने सेशराब के विरुद्ध कार्रवाई करने में आसानी होगी। 

◆ इसके साथ ही उसके बैकवर्ड लिंकेज पर भी काम करने में आसानी होगी। 

◆ अभी के लिए इस भवन को किराए की बिल्डिंग में स्थापित किया गया है जिसमें 100 सिपाहियों के रहने की व्यवस्था की गई है अभी 74 सिपाही   तैनात रहेंगे।

 

निष्कर्ष: नशे और मादक पदार्थों पर नियंत्रण लगाने की इस प्रकार की मुहिम का शुरू होना सुखद विषय है और इस पहल से अब शराब और अन्य मादक पदार्थों पर तुरंत प्रभाव से कार्रवाई करना संभव होगा जिसके सकारात्मक परिणाम बीते दिनों के साथ जरूर देखने को मिलेंगे। नशे ने जिस प्रकार से युवाओं से लगाकर अधेड़ उम्र तक के सभी लोगों को अपने शिकार बनाकर निरंतर जिंदगी को तबाह कर रही है उसको दुरस्त करने के लिए यह मुहिम कारगर सिद्ध होगी ऐसी आशा करते हैं।