शतचंडी महोत्सव

शतचंडी महोत्सव

बिहार के रायपुर में 25 मार्च को आयोजित होने वाले शतचंडी महोत्सव की तैयारियां पूर्ण एवं क्षेत्रवासियों में इस उत्सव को लेकर जबरदस्त का जोश और उत्साह नजर आ रहा है।

 

शतचंडी महोत्सव के बारे में 

◆ सदर प्रखंड रायपुरा गांव में 25 और 26 मार्च को दो दिवसीय शतचंडी महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। इस उत्सव को ऐतिहासिक बनाने के लिए तैयारियां जोरों शोरों पर चल रही है जो कि जल्दी पूर्ण हो जाएगी।

◆ तैयारी को लेकर मां शतचंडी महोत्सव आयोजन समिति की बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता अध्यक्ष राजेंद्र सिंह ने की। महोत्सव अध्यक्ष ने बताया कि महोत्सव 25 और 26 मार्च को आयोजित होगा। 

◆ महोत्सव की शुरुआत विशाल ऐतिहासिक शोभा यात्रा से शुरू की जाएगी जो शतचंडी स्थल रायपुरा से शुरू होकर औरंगाबाद शहर का भ्रमण करते हुए शतचंडी मंदिर पहुंचेगी। 

◆ जिसका प्रभारी उपमुखिया राहुल कुमार सिंह को बनाया गया है । इसके बाद महोत्सव का उद्घाटन मुख्य अतिथि द्वारा किया जाएगा। 

◆ मां शतचंडी धाम की ऐतिहासिक गरिमा धार्मिक महिमा एवं उसके विकास पर संगोष्ठी आयोजित की जाएगी ।

◆ प्रथम दिवस 25 मार्च को सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया है जिसमें छात्र-छात्राओं के बीच सांस्कृतिक प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी और रात्रि में जिले और बाहरी नामचीन कलाकारों द्वारा रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन होगा।

◆ दूसरे दिन व अंतिम दिन 26 मार्च को मां शतचंडी के महिमा और गरिमा पर आधारित गीत प्रतियोगिता कराया जाएगी व रात्रि में जिले और बाहरी कलाकारों द्वारा रंगारंग कार्यक्रम आयोजन होगा ।

◆ उसके बाद जिले में आयोजित सभी 9 महोत्सव के आयोजकों के प्रायोजकों को सम्मानित किया जाएगा। 

◆ आयोजन में किसी भी प्रकार की कोई समस्या ना है इसी को ध्यान में रखते हुए सभी कार्य के लिए अलग-अलग प्रभारी बनाए गए हैं और सभी प्रभारी महोत्सव को भव्य और दिव्य बनाने के लिए तैयारी में जोरो से लगे हुए हैं।

◆  इस वर्ष 2023 के महोत्सव को भव्य और दीप बनाने के लिए सभी लोगों ने संकल्प लिया । इसके लेकर लोगों में काफी उत्साह है। 

◆ इसकी तैयारियों के लिए गठित की गई बैठक में अध्यक्ष राजेंद्र सिंह,पंकज सिंह, राजू सिंह,हरिद्वार सिंह, सुरेंद्र सिंह, रामप्रवेश मिश्रा, पिंटू सिंह,पिंटू राज, सूरज सिंह,गौतम सिंह,सुदामा सिंह,आनंद सिंह,मु न्ना सिंह, रौशन सिंह,भागीरथ सिंह,रामजन्म रजक, हरेंद्र पासवान, रामनुज ठाकुर, विकास सिंह, सूरज कुमार, अमन कुमार, गौतम कुमार, सुशील कुमार, हिमांशु सिंह, गोलू सिंह, सौरभ सिंह, सिंटू कुमार सहित अन्य मौजूद रहे।

इस उत्सव से सभी नगर वासियों को एक नई सकारात्मक ऊर्जा और उमंग का अनुभव प्राप्त होगा जिसको लेकर वह अपने जीवन में विभिन्न रंग भर सकेंगे वैसे भी भारत तो उत्सवों का देश माना जाता है जिसमें इस प्रकार के उत्सव समय-समय पर हर एक तबके में हर एक स्थान पर होते रहते हैं जिससे आपसी सामंजस्य बनने के साथ ही जीवन के उत्साह को भी दुगुना करने की क्षमता होती है इस उत्सव की तैयारियों को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि यह उत्सव बहुत ही भव्य और दिव्य होने वाला है जिसको लेकर सभी क्षेत्रवासी बहुत ही उत्साह और उमंग के साथ शामिल होने के लिए तैयार हैं।