सतचंडी महोत्सव संपन्न

सतचंडी महोत्सव संपन्न
file photo

◆ दो दिवसीय सतचंडी औरंगाबाद के  सदर प्रखंड के रायपुरा में रविवार 25 मार्च को संपन्न हुआ।

◆महोत्सव में मंत्री से लेकर सांसद-विधायक ने शिरकत किया।

◆ महोत्सव संपन्न में देर रात तक सांस्कृतिक कार्यक्रम चला। अंतिम दिन पर अंकुश राजा द्वारा दी गई सुरुली प्रस्तुति से दर्शक खूब झूमे। 

◆ अंतिम दिन को यादगार बनाने के लिए अंकुश राजा द्वारा एक से बढ़कर एक प्रस्तुतियां दी गई जिसपर दर्शक दीर्घा में बैठे लोग झूमने को मजबूर हो गए। 

◆ सतचंडी मईया के महिमा को समर्पित यह भजन संध्या बहुत ही अद्भुत और दिव्य रही और इससे पहले स्थानीय कलाकारों ने भी अपने भजनों से सुर सरिताका समा बांधा।



सतचंडी के बारे में 

◆ सतचंडी धाम औरंगाबाद शहर से लगभग पांच किलोमीटर दूर रायपुरा गांव में  स्थित है।

◆ इस महोत्सव को आयोजित करने का उद्देश्य इस मंदिर की ख्याति का प्रचार प्रसार करना ताकि इसको पर्यटन का दर्जा मिल सके क्योंकि इस मंदिर को लेकर लोगों की अपार आस्था है।

◆ इस महोत्सव के दौरान इसको पर्यटन का दर्जा दिलाने की मांग भी जोरों शोरों से उठी। समिति के सदस्यों द्वारा सतचंडी महोत्सव को पर्यटन स्थल का दर्जा दिलाने की मांग भी मंत्री, सांसद व विधायक से किया। समिति के लोगों को पर्यटन स्थल के दर्जा दिलवाने का आश्वासन भी मिला।

 

निष्कर्ष: जिस उद्देश्य से इस महोत्सव का आयोजन किया गया है उसकी पूर्ति से संबंधित आश्वासन दिया गया है कि इस मंदिर को जल्द ही पर्यटन का दर्जा दिया जाए क्योंकि इसमें मंत्रियों से लेकर सांसद भी शामिल हुए थे जो इस बात को पर्यटन विभाग तक पहुंचाएंगे और भविष्य में इसके सकारात्मक परिणाम जरूर देखने को मिलेंगे