संसद के विशेष सत्र का आज दूसरा दिन,मोदी की अगुवाई में सांसदों ने नए संसद भवन में किया प्रवेश, 'भारत माता की जय' और 'वंदे मातरम' के लगे नारे

संसद के विशेष सत्र का आज दूसरा दिन,मोदी की अगुवाई में सांसदों ने नए संसद भवन में किया प्रवेश, 'भारत माता की जय' और 'वंदे मातरम' के लगे नारे

भारतीय संसद के विशेष सत्र का आज दूसरा दिन है। इस सत्र का आयोजन 18 से 22 सितंबर तक किया जा रहा है। सत्र का पहला दिन सोमवार को था, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद को संबोधित किया।

आज के सत्र में सरकार चार बिल पेश करेगी। इनमें से एक बिल महिला आरक्षण का है, जिसमें लोकसभा और राज्यसभा में महिलाओं के लिए 33% आरक्षण की बात कही गई है। दूसरा बिल मुख्य चुनाव आयुक्त और अन्य चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति से जुड़ा है। तीसरा बिल डाकघरों के आधुनिकीकरण से जुड़ा है। चौथा बिल प्रेस और रजिस्ट्रेशन ऑफ पीरियोडिकल्स से जुड़ा है।

विपक्षी पार्टियों ने इस विशेष सत्र में सरकार को घेरने का एजेंडा बनाया है। विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A के नेताओं ने बीते दिन कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के घर मीटिंग कर सरकार को घेरने की रणनीति तैयार की है। इसको लेकर सोनिया गांधी ने भी पीएम मोदी को एक पत्र लिखा है, जिसमें 9 मुद्दे उठाए गए हैं।

विपक्ष के 9 मुद्दे

सोनिया गांधी ने अपने पत्र में पीएम मोदी से कहा है कि विपक्ष को उम्मीद थी कि विशेष सत्र में देश के महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा होगी। लेकिन सरकार ने केवल अपने हित में बिल पेश करने का फैसला किया है।

सोनिया गांधी ने उठाए गए 9 मुद्दों में शामिल हैं:

महंगाई

बेरोजगारी

किसानों की समस्याएं

महिलाओं की सुरक्षा

शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा की स्थिति

जातिगत और धार्मिक हिंसा

अग्निपथ योजना

राजनीतिक प्रतिशोध

विपक्षी पार्टियों ने कहा है कि वे इन मुद्दों पर सरकार को घेरेंगे।